How get Six Pack Abs In Just 15 Days

6 पैक एब्स पाने के तरीके

आज कल अपने फेवरेट बॉलीवुड एक्टर्स को देख कर युवाओं में भी सिक्स पैक एब्स बनाने का जुनून चढ़ गया है । और एसा हो भी क्यों न आखिर लड़कियों को भी तो फिट और सिक्स पैक एब्स वाले लड़के ही पसंद आते है । तो अगर आपकी भी तमन्‍ना है कि आपकी बॉडी भी ऋतिक रोशन और जॉन अब्राहम जैसी सुपर फिट और सुपर हॉट लगे तो पढे़ हमारा सुझाव ।

रोज़ ब्रेकफास्ट करे 

हमारी दिनचर्या का सबसे अहम् पहलू है ब्रेकफास्ट, जब तक हम ब्रेकफास्ट नहीं करेंगे तब तक हमारे शरीर में न तो ताक़त होगी और न ही फुर्ती  । रोज़ सुबह उठने के एक घंटे बाद ब्रेकफास्‍ट करने से शरीर में मैटाबॉलिज्‍़म बना रहता है। कहा जाता है कि सुबह 8 बजे नाश्‍ता कर लें, 11 बजे स्‍नैक, 1 बजे दिन का भोजन, शाम 4 बजे चाय और बिस्‍कुट, 7 बजे रात का भोजन और 9 बजे कुछ हल्‍का फुल्‍का खा लेना चाहिये ।

मोटापा कम करें

सिक्स पैक एब्स का मतलब है, पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हुए इसे बाहर न निकलने देना और शरीर का वजन नियंत्रित करना। इसलिये आज से ही अपने मोटापे पर नियंत्रण करना सीख लें।

कार्डियो वर्कआउट

लगातार कार्डियो वर्कआउट बहुत ही जल्‍द चर्बी को कम करता है। इसके लिये आप कसरत करें, जिसमें साइकिलिंग, दौड़ना, स्‍वीमिंग या फिर डासिंग करना हो सकता है। सप्ताह में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज जरूर करें। जिम ज्वाइन करेंगे तो रेगुलर एक्सरसाइज रुटीन का हिस्सा हो जाएगा और वहां ट्रेनर से मदद भी मिलेगी।

क्रंचेज़

क्रंचेज़ बहुमुंखी वर्कआउट है जो कि पेट के नीचे की मासपेशियों को सही से तान देती हैं। जमीन पर लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें, हाथों को सिर के पीछे रखें। अपने शरीर को अपने घुटनों से मिलाने की कोशिश करें। इस एक्‍सरसाइज से पेट के ऊपर और बीच की मासपेशियों पर असर पड़ता है।

छोटे आहार खाये 

एब्‍स बनाने के लिये शरीर में हाई मैटाबॉलिज्‍़म बनाना बहुत जरुरी है, जिसमें थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाना जरुरी है। एक साथ खूब सारा खाना खा लेने से चर्बी बढती है। खाने में दूध, दालें और मछली शामिल करें और केक, बिस्कुट वगैरह खाने से बचें। अपनी डाइट में गेंहू, हरी सब्जियां और फल शामिल करें।

वेट ट्रेनिंग

डोले शोले बनाने हैं तो वेट ट्रेनिंग कीजिये। वेट ट्रेनिंग केवल लचकदार मसल्स को मजबूत बनाने का काम करती है। वेट लिफ्टिंग से एब्‍स बनने में आसानी होती है और पतली काया मिलती है।

लेग लिफ्ट

लेग लिफ्टिंग ना केवल पेट के नीचे की मासपेशियों को मजबूत करता है बल्कि यह जांघ और घुटनों के पीछे की मसल्‍स को भी मजबूत बनाता है। दोनों पर पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और फिर उन्‍हें अपने धड़ के पास लाने की कोशिश करें।

Comments